best 21 free book reading app for mobile | free book reading app without subscription

किताबे पढने में समय अधिक लगता है इसी कारण free book reading app को डूंडते है जो की मोबाइल पर भी books को रीड कर सकते है और इन्हें कही भी काम में ले सकते है एसे ही top 21 best ebook reader app in hindi के बारे में आप जानना चाहते है तो इस artical में एसे best बुक रीड app की जानकारी है जो आप के बहुत काम आएगी

पिछले कुछ वर्षों में हमारे पढ़ने का तरीका काफी बदल गया है। जबकि कुछ पाठक पुस्तकों की अलमारियों को रखना पसंद करते हैं जिन्हें वे छू सकते हैं, पृष्ठ देख सकते हैं। दूसरों को एक अच्छा पढ़ने का आनंद मिलेगा और फिर धूल और अव्यवस्था में कटौती करते हुए आगे बढ़ना होगा। और सिर्फ इसलिए कि आपने पिछले कुछ वर्षों से एक रीडिंग ऐप का उपयोग किया है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इसके साथ रहना होगा।

कुछ नए पुस्तक पढ़ने वाले ऐप रोमांचक सुविधाओं के साथ आते हैं, जैसे कि आपके द्वारा मुफ्त में पुस्तकालय की किताबें खरीदने या पढ़ने से पहले शीर्षक का नमूना लेना। अधिकांश वाईफाई के साथ या उसके बिना भी काम करते हैं। चाहे आप स्टीफन किंग और डेलिया ओवेन्स के नवीनतम उपन्यासों में अधिक हों या स्टीफन कोवे या क्रिस्टोफर वॉस से अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए किताबें, हमारे पास मोबाइल उपकरणों के लिए 21 सर्वश्रेष्ठ पढ़ने वाले ऐप्स की हमारी सूची के साथ सभी उत्साही पाठकों के लिए कुछ है और गोलियाँ।

best 21 free book reading app for mobile in hindi

befunky 2022 11 6 12 48 29
best 21 free book reading app for mobile

आप देखेंगे कि हमने प्रत्येक ऐप को Google Play और ऐप स्टोर पर स्टार रेटिंग के आधार पर रैंक किया है। हमने उन चयनों को प्राथमिकता दी है जो दोनों प्लेटफार्मों पर बहुत सारे उपयोगकर्ताओं से उच्च अंक प्राप्त करते हैं। कुछ ऑनलाइन पढ़ने वाले ऐप्स एक प्लेटफॉर्म पर उच्च स्कोर करते हैं लेकिन दूसरे पर कम स्कोर करते हैं, जिसे आप अपना निर्णय लेते समय ध्यान में रखना चाहेंगे। इस अंतर का मुकाबला करने और आपको एक जम्पस्टार्ट देने के लिए, हमने स्पॉट 1 और 2 में प्रत्येक प्लेटफॉर्म के लिए सर्वश्रेष्ठ ईबुक रीडिंग ऐप चुना है।

1. Libby by Overdrive – best book reading app for iOS

यदि आप एक iPhone या iPad उपयोगकर्ता हैं, जो Apple Books से बेहतर अनुभव की तलाश में हैं, तो आपने साहित्यिक जैकपॉट प्राप्त कर लिया है। जब अच्छे बुक ऐप्स की बात आती है, तो लिब्बी बाय ओवरड्राइव एक मिलियन से अधिक आईओएस उपयोगकर्ताओं द्वारा प्रिय है।
यह आपके स्थानीय पुस्तकालय से ईबुक और ऑडियोबुक दोनों शीर्षकों के अरबों में टैप करता है। बस ऐप डाउनलोड करें, लॉग इन करें और मुफ्त में पढ़ना शुरू करें। आप नई पत्रिकाएं भी पढ़ सकते हैं। ऐप एंड्रॉइड पर भी है, लेकिन उपयोगकर्ता रिपोर्ट करते हैं कि यह उस प्लेटफॉर्म पर थोड़ा गड़बड़ हो सकता है।

कीमत: फ्री
IOS के लिए डाउनलोड करें – 1.4M समीक्षाओं से 4.8 Star
Android के लिए डाउनलोड करें – 42K समीक्षाओं में से 4.3 Star

2. ReadEra – best reading app for Android

यदि आपके पास Android फ़ोन या रीडिंग टैबलेट है, तो आपको ReadEra पसंद आएगा। यह fb2, mobi, azw3, pdf, MS Word, और अन्य सहित सभी स्वरूपों में पुस्तकों को संभालता है। कोई विज्ञापन नहीं है, और पाठक स्वचालित रूप से आपके डिवाइस पर सभी संगत सामग्री ढूंढता है और इसे आपकी लाइब्रेरी में जोड़ता है। नेविगेशन और पढ़ना सहज और अनुकूलन योग्य हैं।

मूल्य: नि: शुल्क (प्रीमियम संस्करण अतिरिक्त सुविधाओं को अनलॉक करता है)
Android के लिए डाउनलोड करें – 655K समीक्षाओं में से 4.8 star

3. Goodreads – excellent iOS reading app

गुड्रेड्स आईओएस के लिए सबसे अच्छे रीडिंग ऐप में से एक है। Apple के प्रशंसक इसे अपने सहज ज्ञान युक्त लेआउट और पसंदीदा पुस्तकों की “अलमारियाँ” बनाने की क्षमता के लिए सॉफ़्टवेयर का जीवन बदलने वाला टुकड़ा कहते हैं। आप मित्रों से समीक्षाएं भी देख सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि विभिन्न विधाओं में सर्वश्रेष्ठ पुस्तकों की सिफारिशें अत्यंत संतोषजनक हैं।

कीमत: फ्री
IOS के लिए डाउनलोड करें – 377K समीक्षाओं में से 4.8 star
Android के लिए डाउनलोड करें – 124K समीक्षाओं में से 3.7 star

4. Amazon Kindle

Android के लिए, Amazon Kindle रीडिंग ऐप को हराना काफी कठिन है। लाखों बहुत खुश उपयोगकर्ताओं के साथ, यह आपको शीर्षकों को डाउनलोड और व्यवस्थित करने देता है, और अधिकांश पुस्तकों के पहले अध्याय का निःशुल्क नमूना देता है। आप अपनी पूरी लाइब्रेरी को आसानी से खोज सकते हैं, और यहां तक ​​कि किसी शब्द या वाक्यांश के लिए किताबों में भी खोज सकते हैं। संक्षेप में, यह सिर्फ काम करता है।

कीमत: फ्री
IOS के लिए डाउनलोड करें – 46K समीक्षाओं में से 4.6 star
Android के लिए डाउनलोड करें – 1.7M समीक्षाओं में से 4.7 star

5. eBoox – runner up for Android

एक और बेहतरीन एंड्रॉइड रीडिंग ऐप के लिए, ई-बॉक्स आज़माएं। यह आपके द्वारा फेंके जा सकने वाले किसी भी प्रारूप को संभालता है और पूरी तरह से विज्ञापन-मुक्त है। इसे जिस तरह से आप चाहते हैं उसे सेट करें, और एक सहज और तेज़ उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस का आनंद लें। यह Google Play पर 4.7 से अधिक स्कोर वाले कुछ ईबुक ऐप्स में से एक है।

आप वर्कफ़्लो सहायता के लिए इसे Google ड्राइव के साथ सिंक भी कर सकते हैं। इसका नकारात्मक पक्ष यह है कि यह iOS पर बहुत लोकप्रिय नहीं है।

कीमत: फ्री
IOS के लिए डाउनलोड करें – 266 समीक्षाओं में से 4.7 star
Android के लिए डाउनलोड करें – 127K समीक्षाओं में से 4.8 star

6. Nook by Barnes & Noble

बी एंड एन का नुक्कड़ एक और लोकप्रिय ईबुक रीडर है जो आईओएस के लिए सबसे अच्छा है लेकिन फिर भी एंड्रॉइड पर एक अच्छा विकल्प है। यह मुफ़्त है और आपको 4 मिलियन से अधिक बार्न्स एंड नोबल शीर्षकों तक पहुँच प्रदान करता है, जिसमें 75,000 से अधिक निःशुल्क पुस्तकें शामिल हैं। एक आसान पूर्वावलोकन विकल्प आपको प्रत्येक पुस्तक को खरीदने से पहले उसे आज़माने देता है, और आप अपनी पुस्तकों को अपने सभी उपकरणों में आसानी से सिंक कर सकते हैं।

कीमत: फ्री
IOS के लिए डाउनलोड करें – 90K समीक्षाओं से 4.7 star
Android के लिए डाउनलोड करें – 160K समीक्षाओं में से 4.4 star

top 21 best book read app for मोबाइल फ्री में डाउनलोड कर सकते

7. Overdrive

  • यह पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है कि ओवरड्राइव में पढ़ने के लिए दो ऐप क्यों हैं: ओवरड्राइव और लिब्बी बाय ओवरड्राइव। कुछ समय के लिए ऐसा लग रहा था कि डेवलपर ने एक को बंद करने की योजना बनाई है, लेकिन दोनों अभी भी मजबूत हो रहे हैं। दोनों आपके स्थानीय पुस्तकालय में शीर्षकों की थोड़ी अलग सूची तक पहुंच प्रदान करते हैं, इसलिए यह दोनों को डाउनलोड करने के लिए भुगतान करता है। दुनिया भर में 40,000 से अधिक पुस्तकालयों से पुस्तकों तक पहुंचें और एक सुविधाजनक, अनुकूलन योग्य इंटरफ़ेस में पढ़ें।

कीमत: फ्री
IOS के लिए डाउनलोड करें – 46K समीक्षाओं में से 4.6 star
Android के लिए डाउनलोड करें – 201K समीक्षाओं में से 4.4 star

8. Epic – best kids’ books ereader

यदि आप बच्चों की किताबें खोजने और डाउनलोड करने के लिए सबसे अच्छा पढ़ने वाला ऐप ढूंढ रहे हैं, तो आपने एपिक के साथ सोना मारा है। यह बच्चों के लिए अब तक का सबसे अच्छा ई-रीडर ऐप है। यह डाउनलोड करने के लिए भी मुफ़्त है, और यह पुस्तकों, खेलों, कहानियों, और अन्य सीखने के मज़े की लगभग असीमित सूची प्रदान करता है। एक साफ-सुथरा इंटरफ़ेस प्रत्येक शब्द को बड़ा बनाता है क्योंकि कथाकार इसे पढ़ता है, जिससे आपके बच्चे को तेजी से पढ़ना सीखने में मदद मिलती है।

कीमत: फ्री
IOS के लिए डाउनलोड करें – 436K समीक्षाओं से 4.7 star
Android के लिए डाउनलोड करें – 71 हजार समीक्षाओं में से 4.4 star

9. Apple Books

  • यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि ऐप्पल का मुफ्त किताब पढ़ने वाला ऐप एंड्रॉइड डिवाइस पर उपलब्ध नहीं है। आपको आश्चर्य हो सकता है कि ऐप स्टोर पर इसकी रेटिंग नहीं है। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि यह मुफ्त ईरीडर सभी आईओएस डिवाइस पर पहले से इंस्टॉल आता है, इसलिए इसे डाउनलोड करने की कोई जरूरत नहीं है। इसका उपयोग में आसान इंटरफ़ेस है, जिसमें लाखों ईबुक और ऑडियोबुक तक पहुंच है।

कीमत: फ्री
IOS के लिए डाउनलोड करें – बिना रेटिंग के

10. Wattpad – upload your own stories

  • गूगल प्ले स्टोर पर 4.2 मिलियन रेटिंग के साथ वाटपैड रीडर लोकप्रिय नहीं है तो कुछ भी नहीं है। इस ऐप की खासियत यह है कि आप जब चाहें अपनी कहानियां लिख और अपलोड कर सकते हैं। यह लेखकों के लिए YouTube की तरह है, जिससे आप अपने काम के लिए दर्शकों का निर्माण कर सकते हैं। हालांकि विज्ञापन हैं।
    कीमत: फ्री
    IOS के लिए डाउनलोड करें – 503K समीक्षाओं में से 4.7 सितारे
    Android के लिए डाउनलोड करें – 4.2M समीक्षाओं में से 4.1 सितारे

11. eReader Prestigio

  • यह iOS पर उपलब्ध नहीं है, लेकिन eReader Prestigio Android पर बेहद लोकप्रिय है। उपयोगकर्ताओं को पसंद है कि इसमें लगातार सुधार हो रहा है। वे इसकी सुविधाजनक टेक्स्ट-टू-स्पीच सुविधा के बारे में भी बताते हैं जो लगभग किसी भी शीर्षक को तत्काल ऑडियोबुक में बदल सकती है। कुछ पाठक लगातार अपडेट द्वारा पेश की गई गड़बड़ियों की शिकायत करते हैं।
    कीमत: फ्री
    Android के लिए डाउनलोड करें – 412K समीक्षाओं में से 4.6 सितारे

12. AIReader

  • AIReader केवल Android मोबाइल प्लेटफॉर्म पर काम करता है, लेकिन इसकी सादगी और बहुमुखी प्रतिभा के लिए यह प्रिय है। यह किसी भी ईबुक प्रारूप को संभाल सकता है, और इसका टेक्स्ट-टू-स्पीच मोड आपको गाड़ी चलाते समय या टहलने के लिए सुनने की सुविधा देता है। इसकी सेटिंग्स इसे गहराई से अनुकूलन योग्य और आनंद लेने में आसान बनाती हैं।
    कीमत: फ्री
    Android के लिए डाउनलोड करें – 103K समीक्षाओं में से 4.6 सितारे

13. FB Reader

  • एक और ठोस एंड्रॉइड विकल्प, एफबी रीडर आंखों के तनाव को कम करने के लिए चर्मपत्र पर ब्लैक प्रिंट जैसी अनुकूलित खाल के साथ कई ईबुक प्रारूपों को संभालता है। Google के पुस्तक नेटवर्क के माध्यम से अपने शीर्षकों को समन्वयित करें, और अपने पढ़ने के अनुभव को बढ़ाने के लिए ऑनलाइन शब्दकोश एकीकरण का उपयोग करें।
    मूल्य: नि: शुल्क (भुगतान किया गया संस्करण अतिरिक्त सुविधाएँ जोड़ता है)
    IOS के लिए डाउनलोड करें – 49 समीक्षाओं में से 4 सितारे
    Android के लिए डाउनलोड करें – 219K समीक्षाओं में से 4.4 सितारे

14. Scribd

  • स्क्रिब्ड ऑडियोबुक और ईबुक रीडिंग ऐप किताबों, ऑडियोबुक्स, मैगजीन आर्टिकल्स और यहां तक ​​कि शीट म्यूजिक के लिए लगभग असीमित संख्या में फॉर्मेट को सपोर्ट करता है। यह विज्ञापन-मुक्त है, हालांकि सदस्यता मूल्य कुछ खरीदारों को झिझक सकता है। हालांकि, कीमत पत्रिकाओं और किताबों की एक संपत्ति को खोलती है।
    कीमत: $8.99/महीना सदस्यता
    IOS के लिए डाउनलोड करें – 23K समीक्षाओं से 4.7 सितारे
    Android के लिए डाउनलोड करें – 532K समीक्षाओं में से 4.4 सितारे

15. PocketBook Reader

  • यह सरल पाठक आपको ईबुक और ऑडियोबुक के लगभग किसी भी प्रारूप तक मुफ्त में पहुंच प्रदान करता है। यह 2 नाइट रीडिंग मोड, मार्जिन क्रॉपिंग और आसान फॉन्ट चयन के साथ अनुकूलन योग्य है। इसमें बिल्ट-इन डिक्शनरी और एक ट्रांसलेटर भी है। यह अन्य सुविधाओं के साथ पैक किया गया है जो इसे एक अच्छा खोज भी बनाता है।
    कीमत: फ्री
    IOS के लिए डाउनलोड करें – 2K समीक्षाओं से 4.4 सितारे
    Android के लिए डाउनलोड करें – 73K समीक्षाओं में से 4.5 सितारे

16. Kobo Books

  • सालों से पसंदीदा, Rakuten की Kobo Books लाखों मुफ़्त और सशुल्क ईबुक और ऑडियोबुक का आनंद लेने का मार्ग प्रशस्त करती है। अनुकूलन योग्य इंटरफ़ेस में 10 भाषाओं में पढ़ें जिसे आप अपनी इच्छानुसार अनुकूलित कर सकते हैं। ऑडियोबुक नेविगेशन सरल और सहज है, और सिफारिशें शीर्ष पर हैं।
    कीमत: फ्री
    IOS के लिए डाउनलोड करें – 270K समीक्षाओं में से 4.3 स्टार
    Android के लिए डाउनलोड करें – 270K समीक्षाओं में से 4.4 सितारे

pexels perfecto capucine 1329571

free book reading app जो की मोबाइल पर किताबे पढ़ने वाले एप in hindi में भी books को रीड, बुक reader

17. Google Play Books

  • Google Play – पुस्तकें ऐप स्टोर पर कम उपयोग संख्याएं हैं क्योंकि यह मूल आईओएस रीडिंग ऐप नहीं है। हालाँकि, इसकी सम्मानजनक 4.5 स्टार रेटिंग है, जो वास्तव में Google Play से बेहतर है। उपयोगकर्ता इसकी Google समर्थित खोज सुविधा और आसान शब्दकोश सुविधा को पसंद करते हैं, हालांकि लगातार अपडेट इसे गड़बड़ बनाते हैं।
    कीमत: फ्री
    IOS के लिए डाउनलोड करें – 8K समीक्षाओं से 4.5 सितारे
    Android के लिए डाउनलोड करें – 201K समीक्षाओं में से 4.1 सितारे

18. FullReader

  • केवल Android उपयोगकर्ताओं के लिए, ITENSE का FullReader ऐप प्रत्येक ebook प्रारूप का समर्थन करता है और यहां तक ​​कि mp3 फ़ाइलें भी चलाता है। इसका इंटरफ़ेस स्टाइलिश और सुविधाजनक है, और यह आपको अपने शीर्षक स्थानीय रूप से या क्लाउड में संग्रहीत करने देता है। यदि आप ऐसे ऐप्स की तलाश कर रहे हैं जो आपको किताबें पढ़ते हैं, तो यह ऐप ऐसा करता है और यहां तक ​​कि अन्य भाषाओं से अनुवाद भी करता है।
    कीमत: फ्री
    Android के लिए डाउनलोड करें – 42K समीक्षाओं में से 4.5 सितारे

19. Astonishing Comic Reader for Android

  • यदि आप कॉमिक पुस्तकें पसंद करते हैं, तो संभावना है कि आपको आश्चर्यजनक कॉमिक रीडर पसंद आएगा। इसका सुरुचिपूर्ण, सरल इंटरफ़ेस आपके पसंदीदा कॉमिक्स को मोबाइल रूप में प्रस्तुत करता है, एक शक्तिशाली ज़ूम सुविधा के साथ जो कलाकृति को करीब लाता है। यह ऐप इतनी अच्छी तरह से काम करता है कि आप शायद ही ध्यान दें कि यह एक ऐप है।
    कीमत: फ्री
    Android के लिए डाउनलोड करें – 25K समीक्षाओं में से 4.5 सितारे

20. ComiXology – comic reader for iOS

  • अपने iPad या iPhone पर आश्चर्यजनक कॉमिक रीडर का उपयोग नहीं कर सकते? इसे पसीना मत करो। कॉमिक्सोलॉजी रीडर आपके सुपर हीरो पक्ष का समर्थन कर सकता है। इसे अक्सर iOS के लिए सर्वश्रेष्ठ कॉमिक्स ऐप के रूप में रेट किया जाता है, लेकिन इसमें कस्टमाइज़ेबिलिटी का अभाव होता है।
    कीमत: फ्री
    IOS के लिए डाउनलोड करें – 1K समीक्षाओं से 3.3 सितारे
    Android के लिए डाउनलोड करें – 59K समीक्षाओं में से 3.8 सितारे

21. Lithium EPUB Reader

  • लिथियम ईपीयूबी रीडर आईओएस के लिए उपलब्ध नहीं है, लेकिन यह अपने सरल इंटरफेस और आसान कस्टम थीम के लिए एंड्रॉइड डिवाइस पर अच्छा प्रदर्शन करता है।
    मूल्य: नि: शुल्क (भुगतान किया गया संस्करण सुविधाएँ जोड़ता है)
    Android के लिए डाउनलोड करें – 28K समीक्षाओं में से 4.5 सितारे

आप ये भी देखे

  1. 10 best free me movie dekhne wali app
  2. बिना atm के netbanking कैसे करे

FAQ

क्या हम फ्री में ebook को डाउनलोड कर सकते है ?

EBOOK एक तरह की किताब ही होती है जिसे की हम अपने मोबाइल में देख सकते है और फाड़ सकते है, आप इस ebook को बिलकुल अपने मोबाइल या कंप्यूटर में डाउनलोड कर सकते है और इसे बार आर भी पढ़ सकते है जिससे की आप को कोई भी बुक रखने या लेजाने में बहुत मदद करेगा |

अंतिम शब्द

फ्री में ebook रीड करने वाले ये सभी app 21 best free book reading app |मोबाइल पर किताबे पढ़ने वाले एप in hindiआप की मदद कर सकते आप का समय बचने में और बुक को कही भी आसानी से पढ़ पाने के लिए जब आप free book reading app in hindi से किसी भी बुक को चलते और घूमते समय भी पढ़ सकते है ebook apps for android in hindi में भी है जिससे इंग्लिश बुक का ट्रांसलेट भी पढ़ा जा सकता है |