ई-कॉमर्स की की मांग बढ़ती जा रही है क्योंकि लोग ऑनलाइन सामान खरीदना पसंद कर रहे हैं, affiliate marketing kaise start kare ? इसके बारे में बहुत से you tube पर और block writer अपने चैनल पर बताते हैं ई-कॉमर्स की वजह से affiliate marketing और भी आसान हो गया है क्योंकि लोग affiliate  marketing को ऑनलाइन ही करना चाहते हैं।

affiliate marketing kaise start kare

 blog राइटर और youtube video मेकर अपने चैनल पर affiliate marketing करना चाहते हैं क्योंकि 2020 के बाद सभी लोग जानते हैं कि digital marketing तो तेजी से बढ़ रही है और affiliate marketing पैसे कमाने का एक आसान तरीका है पर affiliate marketing कैसे शुरू करें यह जानने से पहले जानना जरूरी है कि affiliate marketing क्या होती है ?

affilite marketing kese kare


affiliate marketing क्या होती है? what is affiliate marketing ?

आसान भाषा में सामान बेचने वाली कंपनियां उनके सामान को बेचने के लिए उस product की कुल कीमत का कुछ हिस्सा बेचने वाले को देती है, मतलब उत्पाद की selling को बढ़ाना को affiliate marketing कहते हैं। ऑनलाइन खरीदारी बढ़ने के साथ ही  affiliate marketing शुरू करना और भी आसान होते जा रहा है क्योंकि अब affiliate marketing online की जा सकती है।

ई कॉमर्स कंपनियां यह उत्पाद कंपनियों से कुछ मिनटों में ही productट के affiliate links मिल जाते हैं जिससे सामान को बेचना आसान होता है।
affilite marketing kese kare

affiliate marketing kaise start kare ? how to start affiliate marketing ?

affiliate marketing सामान बेचने से संबंधित है इसके लिए ऑनलाइन सामान बेचने वाली कंपनियों में अकाउंट होना जरूरी है। किसी भी कंपनी में affiliate marketer  बनने के लिए उसकी वेबसाइट में जाकर affiliate program के लिए apply किया जाता है।

बड़ी कंपनियां जैसे amazon, फ्लिपकार्ट, snapdeal सभी के affiliate प्रोग्राम होते हैं जिन पर लाखोंaffiliate marketing भी होते हैं, कुछ कंपनियों में affiliate प्रोग्राम के लिए apply किया जाता है पर ऑनलाइन कंपनियां जैसे amazon में बस affiliate अकाउंट बनाकर उसके product को promote किया जा सकता है।
 

how to start online business in india ?

किसी भी product को promote करने के लिए हमें उसके affiliate लिंक की जरूरत होती है, यह एक link होती है जो कि ई-कॉमर्स website या affiliate वेबसाइट के द्वारा दी जाती है। सभी product के लिए affiliate लिंक अलग-अलग होती है जो की क्लिक करने पर उस product के selling पेज पर खुलती है तथा इसके जरिए सामान को बेचा जा सकता है।

Affiliate link का इस्तेमाल कैसे करें-  सबसे पहले product के प्रोग्राम के लिए एक लैंडिंग पेज बनाया जाता है जिसमें link को लगाया जाता है और इस पेज पर product की जानकारी लिखी जाती है, affiliate link को blog, article या यूट्यूब चैनल के द्वारा भी promote किया जा सकता है, इसके लिए आपके ब्लॉग पर अच्छा traffic होना चाहिए जो ऑनलाइन shopping करता हो।

आर्टिकल में product की जानकारी देने से उसे बेचना आसान हो जाता है इसलिए ज्यादा नहीं पर थोड़ी जानकारी जरूर दें आर्टिकल की तरह ही youtube चैनल या facebook पोस्ट पर भी product की जानकारी देकर उसमें affiliate link जोड़ दिया जाता है। इसी तरह product review पेज भी बनाया जाते हैं जिससे product प्रोग्राम मैं इंटरेस्टेड लोग आसानी से उसे खरीद सकें।

affilite marketing kese kare

affiliate marketing से पैसा कैसे कमाए ?

affiliate marketing से पैसे कमाने के लिए कुछ समय लगता है पर जब product दिखना शुरू हो जाता है तो हर सेल पर कुछ प्रतिशत हिस्सा affiliate marketing को भी मिलता है, इससे होने वाले profit को ज्यादा करने के लिए ज्यादा review पेज बनाए जा सकते हैं और ज्यादा productट भेजे जा सकते हैं ऐसा मान सकते हैं जितने अधिक selling होगी उतना अधिक profit  होगा।

Copyright 2021 / all rights reserved

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here