facebook क्या है facebook और facebook lite में क्या अंतर है?/ WHAT IS FACEBOOK 2021

फेसबुक क्या है? और कैसे काम करता है, फेसबुक का इस्तमाल लोगो से CONTACT बनाये रखने और बाते करने के लिए किया जाता है,यह एक SOCIAL MEDIA WEBSITE फेसबुक ने अपने ग्राहकों को ध्यान में रख कर फेसबुक का एक छोटा और एक बड़ा VERSION दिया है, facebook और facebook lite में क्या अंतर है? इसके बारे में जानकारी निचे  है।   

 भारत में 4G internet  के आने के बाद से और intenet  सेवाएं सस्ती होने के बाद से इंटनेट के इस्तमाल में लगातार  भड़ोतरी हुई है जिनमे YOUTUBE, TIKTOK, FACEBOOK, INSTAGRAM में लगातार भडावा देखा जा सकता है जिसके बाद सभी लोग इंटनेट पर ज्यादा समय बिताने लगे है और QUALITY  पर ज्यादा ध्यान देने लगे है इसी FACEBOOK का इस्तमाल FACEBOOK LITE  से ज्यादा USE किया जा रहा है। 

फेसबुक को पहले जब 2G INTENET होती थी तो सिर्फ मैसेज के लिए ही काम में ली जाती थी जिसके लिए फेसबुक लाइट का इस्तमाल किया जाता था FACEBOOK लाइट सिर्फ 2 MB  का होता है जो  2G में भी तेजी से  चलता था और पुराने mobile  phone में memory कम होती थी जिनमे  के कारन  से चल पाता था, इसमेंmessanger app की कोई जरुरत नहीं होती है इसमें मैसेज किया जा सकता है,  इसे कम internet speed में बह इसे तेज बनता है। 

befunky 2022 11 6 12 49 52
facebook क्या है facebook और facebook lite में क्या अंतर है ?

फेसबुक क्या है? { WHAT IS FACEBOOK }

FACEBOOK SOCIAL MEDIA वेबसाइट है जिस पर CONTACT बढ़ाया जा सकता है और  अपनी जगह के आस पास के लोगो से बात की जा सकती है फसबूक पर लोगो की जानकारी ले सकती है और फेसबुक से अपने व्यापर को बढ़ाया है। 

फेसबुक कैसे काम करता है ?{ HOW FACEBOOK WORK }

फेसबुक पर अपने मोबाइल नम्बर से account  बनाया जाता है जिस पर अपनी जानकारी और फोटो लगाई जाती है सके बाद अपने दोस्तों को को friend  बनाये जाता है उसके बाद उनकी जानकारी हमे मिलने लग जाती है और हमारी उन्हें इसी तरह कोई भी event , party  की जानकारी भी लोगो तक पहुंचाई जा सकती है। 

facebook और facebook lite में क्या अंतर है ? { DIFFRENCE }

फेसबुक के बारे में-

1. FACEBOOK 43  MB  की APP है, जो चलने के लिए 300mb स्टोरेज का use  करती है। फेसबुक पर वेबसाइट पर होने वाले लगभग सारे काम हो जाते है। 

2. चैटिंग करने के लिए messenger की जरुरत होती है जिससे की STORAGE और अधिक भर जाती है। 

3. 3G  और 4G  में यह बहुत तेजी से काम करता है, क्यों की इसे चलने के लिए अच्छी  इंटनेट की जरुरत होती है। 

4. पोस्ट करने और पोस्ट देखने का अधिक अच्छे  से मजा ले सकते है, इसमें  साफ़ फोटो आती है। 

5.  लम्बी VIDEOS पोस्ट की जा सकती है और उन्हें देखने के लिए अलग से feed दिया जाता है, जहा पर केवल VIDEO ही होती है। 

6. और भी बहुत से काम अच्छे से यहाँ पर किये जा सकते है EMOJI भेजना,  MENTION करना, आदि।     

फेसबुक LITE के बारे में 

1. फेसबुक लाइट 1 MB आता है जो मुश्किल से 100 MB तक की स्टोरेज घेर पाती है फेसबुक लाइट पर अधिक काम नहीं किया जा सकता है। 

2. CHATTING लिए मैसेंजर की जरुरत नहीं होती है इसमें पहले से ही MESSAGE की सुविधा दी जाती है।  

3. यह 2G SPEED में भी बहुत अचे से चल सकती  है और इसमें दूसरे किसी APP  की जरूरत भी नहीं होती है।  जिस कारन ये तेज होती है और बिना हैंग हुए चलती है। 

4. पोस्ट QUALITY अधिक अच्छी नहीं आती है पर साफ़ होती है। 

5. VIDEOS डाली जा सकती है पर छोटी VIDEO ही डाली जा सकती है, इसमें भी VIDEO के लिए अलग FEED दिया जाता है। 

6. यह छोटा होता है पर काम की सभी FUNCTION यह दिए जाते है जिनसे की सुविधा के साथ बहुत से काम सरलता के साथ किये जा सकते है। 

befunky 2022 11 6 12 49 52

FACEBOOK और FACEBOOK LITE दोनों में से कोन ज्यादा बढ़िया है 

दोनों ही अपनी जगह पर अच्छी है, लाइट का USE कम काम करने के लिए किया जाता है लिए कम SPEED में बहुत से काम कर सकती है FACEBOOK पर सभी OPTION दिए जाते है इसलिए किसी एक को कमजोर नही बताया जा सकता है क्योकि लाइट के आने के बाद जो लोग फेसबुक नहीं चला पाते थे वो भी अब फेसबुक का मजा ले सकते है इसी लिए अब ये आप सब पर है की आप कोनसी को काम में लेते है अगर अधिक OPTION चाहिए हो तो फेसबुक को ले नहीं तो लाइट बिलकुल सही है। 

befunky 2022 11 6 12 49 52
facebook vs facebook lite which is better

FACERBOOK FACEBOOK LITE का HOME पेज कुछ  ऐसा  दिखाई  देता है