बिना ATM के नेट बैंकिंग कैसे करे In Hindi

बिना एटीएम के नेट बैंकिंग कैसे करे जा सकती है तथा इसमें ATM के खोने या एटीएम को हमेशा साथ रखने कि समस्या नहीं होती है, बिना एटीएम के नेट बैंकिंग में UPI आईडी बनाकर पैसों का लेनदेन किया जा सकता है। आप नेट बैंकिंग [ई-बैंकिंग ]को ACTIVATE करा सकते हैं बिना बैंक ब्रांच में गए एटीएम में DEBIT CARD से लेकिन जिन लोगों के पास ATM डेबिट कार्ड नहीं है, वे ऑनलाइन नेट बैंकिंग के लिए apply कर सकते हैं या बैंक branch मैं जाकर application बिना एटीएम के दे सकते हैं।

बिना ATM के नेट बैंकिंग कैसे करे
bina atm card ke net banking / बिना एटीएम के नेट बैंकिंग

बिना एटीएम के नेट बैंकिंग एक्टिवेट [ activate] कैसे करे करने के लिए बैंक में जाना जरूरी होता है क्योंकि बैंक से एक लिफाफा दिया जाता है जिसमें नेट बैंकिंग का अकाउंट नंबर व password दिया जाता है। नेट बैंकिंग का उपयोग ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए किया जाता है जिसमें ऑनलाइन shopping bank-to-bank money transfer जैसी सुविधाएं भी दी जाती है समय-समय पर बैंक के द्वारा offer भी दिए जाते हैं जिनमें shopping डिस्काउंट और money back जैसे offer है कहीं से भी पैसे भेजे जा सकते हैं तथा पेमेंट किया जा सकता है।

बिना एटीएम के net banking करे के लिए दो तरह से apply किया जा सकता है-

1. Offline ब्रांच से अप्लाई करके-

2. Online ppkit के लिए अप्लाई करके-

1. Offline ब्रांच से अप्लाई करके-

नेट बैंकिंग को बिना एटीएम के चालू किया जा सकता है इसके लिए इस ब्रांच में application देनी होती है जिसमें अकाउंट होता है, बिना ATM के नेट बैंकिंग कैसे करे।

branch से एक लिफाफा दिया जाता है जिसमें user name और password दिया जाता है, user name और password को उन्होंने में 24 घंटे लगते हैं इसके बाद सावधानी तरीके से बैंक की नेट बैंकिंग वेबसाइट पर जाकर और दी गई details को apply करने पर नेट बैंकिंग on हो जाता है।

password submit करने के बाद बैंक की passbook से संबंधित IFCC, BRANCH NAME जैसे जानकारी पूछी जाती है चीन सब को भरने पर अकाउंट से जुड़े मोबाइल नंबर पर नेट बैंकिंग संबंध मैसेज आने शुरू हो जाते हैं।

सभी जानकारी देने के password को रिसेट करना होता है जिसमें अपनी इच्छा का कोई भी नाम और password लगा सकते हैं जिनसे नेट बैंकिंग को चालू रखना होता है और बाद में यही password और USER NAME काम में ले जाता है।

password बदलने पर हर एक अक्षर का ध्यान रखा जाना चाहिए ताकि अकाउंट आसानी से ओपन हो सके।

इन सभी के साथ यहां पर security के लिए favorite book, school जैसे सवालों के जवाब मांगे जाते हैं ताकि अकाउंट को सुरक्षित और सरल बनाया जा सके।

बिना ATM के नेट बैंकिंग कैसे करे
बिना एटीएम के नेट बैंकिंग / bina atm card ke net banking

ये भी देखे –

Most Beautiful Youngest Models Name 

2. Online ppkit के लिए अप्लाई करके-

1. personal बैंकिंग mein jakar new registration per click kiya जाता है।

बिना ATM के नेट बैंकिंग कैसे करे
bina atm card ke net banking कैसे करे

2. अकाउंट संबंधी जानकारी CIF नंबर बैंक मोबाइल नंबर भर जाता है और submit किया जाता है

3.नेट बैंकिंग ऑन करने के 2 तरीके पूछे जाते हैं जिनमें एटीएम के साथ और बिना एटीएम के साथ नेट बैंकिंग के लिए apply किया जा सकता है।

4. बिना एटीएम के apply करने पर bank branch में जाकर USER NAME और password कि ppkit लेने होती है।

बिना ATM के नेट बैंकिंग कैसे करे
bina atm card ke net banking कैसे करे

5. Prepaid kit [ppk] मैं LOG In की जानकारी दी जाती है जिन्हें लगाना होता है, यह सभी जानकारी new user मैं भरी जाती है।

6. Cif number, account number, branch code और country का नाम select करना होता है

7. बैंक की सुविधाओं में transection limit के बारे में जानकारी मांगी जाती है ताकि अकाउंट सुरक्षित रखा जा सके।

बिना ATM के नेट बैंकिंग कैसे करे
बिना एटीएम के नेट बैंकिंग कैसे करे 

8. Security text captcha code दी जाती है जिसे submit किया जाता है।

सभी जानकारी सही भर जाने पर net banking activate हो जाता है और इससे लेन दें कि जा सकती है, इस तरह आसानी से बिना एटीएम के नेट बैंकिंग कैसे करे की जानकरी दी गई है , कोई भी सवाल हो तो उसके लिए कमेंट करे।

नेट बैंकिंग की आवश्यकता-

सर्वाधिक नेट बैंकिंग की आवश्यकता मोबाइल से पेमेंट करने के लिए की जाती है, बहुत सी स्थिति में एटीएम नहीं होता तू नेट बैंकिंग का उपयोग किया जा सकता है इसके अलावा नेट बैंकिंग से बैंक से लगातार जुड़ कर रहा जा सकता है बैंक से कोई भी जानकारी प्राप्त की जा सकती हैं हमें एटीएम के लिए apply कर सकते हैं।

पैसों कि फड व rd बना सकते हैं बैंक की ब्याज दरों का पता लगाया जा सकता है बैंक history की जानकारी ली जा सकती है कब कितने रुपए डाले गए तथा निकाले गए इसकी जानकारी ली जा सकती है।

नेट बैंकिंग से पैसों के लेनदेन पर एक सीमा को निर्धारित किया जा सकता है और बिना एटीएम के नेट बैंकिंग कैसे करे भी किया जा सकता है ।

नेट बैंकिंग बैंक से संबंधित सुरक्षित माहौल प्रदान करता है।

ये भी देखे – फ्री में मूवी देखने वाला ऐप

 mobile se net banking kaise kare? Net banking banking सुविधा को आसान बना देती है, net bankingसे पैसों का लेनदेन किया जा सकता है net bankingकी शुरुआत पहले हो चुकी थी लेकिन लोगों में प्रचलित ना होने के कारण इसका इस्तेमाल कम लोग करते थे, Online लेनदेन  पढ़ने के साथ ही net banking  कैसे करें प्रचलित हो गया । इसकी सहायता से खाता संबंधी जानकारियां ली जा सकती है जिन सुविधाओं से समय की बचत तो होती ही है साथ में आने-जाने एवं कर्मचारियों से वार्तालाप जैसी समस्याएं भी हल हो जाती है ।

दुनिया की बड़ी आबादी मोबाइल अपने पास रखते हैं जिसके कारण डेस्कटॉप और लैपटॉप के बजाय ऑनलाइन लेनदेन या net banking ज्यादातर मोबाइल से की जाती है। mobile se net banking kaise kare या net bankingएक्टिवेट करें –

mobile se net banking kaise kare [how activate net banking]-

बिना कही गए kaise घर बैठे मोबाइल से net banking चालू करने के लिए सबसे पहले उस बैंक का net bankingएप या बैंक वेबसाइट से net bankingकी सुविधा को खोला जाता है आमतौर पर net bankingको एक्टिवेट करने के लिए वेबसाइट का उपयोग किया जाता है क्योंकि वेबसाइट मैं अधिक ऑप्शन दिए जाते हैं।

1. एटीएम से net banking kaise kare?  

एटीएम से net banking  करना आसान होता है क्योंकि एटीएम से सीधे ऑनलाइन मोबाइल से ओटीपी की सहायता से net bankingऑन की जा सकती है।

yono main page

1. पहले बैंक की वेबसाइट को ओपन करके personal banking के tab में जाना है। नया अकाउंट बनाने के लिए न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करते हैं अगर आपका पहले से net bankingअकाउंट है तो उस login किया जा सकता है।

sbi bank details

2. नए विंडो में बैंक अकाउंट से संबंधित जानकारी पूछी जाती है जिनमें अकाउंट नंबर ,सीआईएफ नंबर, बैंक ब्रांच ,कंट्री ,मोबाइल नंबर जैसे जानकारियां पूछी जाती है जो कि बैंक पासबुक में दी जाती है मोबाइल नंबर वही बने होते हैं जो बैंक में दिए गए हो, सुरक्षा के लिए security image  टेक्स्ट भी दिया जाता है।

OTP information

3. बैंक संबंधी जानकारियां डालने पर security परपज और जानकारी मालिक के द्वारा ही दी गई है यह जानने के लिए मोबाइल conformation किया जाता है जिसके लिए OTP भेजी जाती है।

4. सभी जानकारियां सही होने पर बैंक द्वारा net banking ऑन करने के 2 तरीके दिए जाते हैं, जिनमे  पूछा जाता है, apply  करने वाले के पास एटीएम है या नहीं।

5. एटीएम के सहायता मोबाइल से net banking  करने के लिए tab मैं एटीएम कार्ड पर क्लिक किया जाता है।

card details

6. एटीएम या debit कार्ड से संबंधित जानकारी मांगी जाती है जो कि एटीएम या debit कार्ड पर लिखी होती है, Card number, valid date, atm pin number, Card holder name जैसे जानकारियां मांगी जाती है जिसे पर देने पर security टेक्स्ट भरकर proceed पर क्लिक किया जाता है ।

request approve

7. Username और password बनाया जाता है जिन्हे भरते समय सभी तरह के लेटर और नंबर को याद रख कर भरा जाना चाहिए ताकि वह याद रह सके पासवर्ड में सभी तरह के लेटेस्ट और अल्फाबेट को काम में लिया जा सकता है और यह है कम से कम 8 अंको का होना चाहिए। इसे बाद में बदला जा सकता है।

new password save

8. एक बार net bankingऑन करने के बाद user name और  net bankingपासवर्ड को बदला जा सकता है मोबाइल की सहायता से पैसों का लेनदेन किया जा सकता है और net बैंक से संबंधित सभी सुविधाओं का फायदा उठाया जा सकता है ।

अकाउंट बनने के बाद उसे चालू करने के लिए ₹1 का transaction  किया जाता है ताकि bank को पता चल सके activate करने वाला मालिक ही है और बैंक के द्वारा net bankingको activate किया जा सके।

Bank branch se mobile se net banking keise kare-

ATM नहीं होने पर net bankingको bank branch से चालू किया जा सकता है इसके लिए net bankingएप्लीकेशन उस branch में देना होता है जिसमें अकाउंट की जानकारी और net bankingऑन करने के बारे मे लिखा जाता है। ब्रांच की तरफ से एक लिफाफा दिया जाता है जिसमें user name और password दिए जाते हैं इन यूजर नेम और पासवर्ड को activate होने में 24 घंटे लगते हैं।

जिसके बाद साधारण तरीके से बैंक वेबसाइट से net bankingलॉगइन किया जा सकता है।

net banking क्या है?

मोबाइल से पैसों की लेनदेन के लिए बैंक के द्वारा दी गई सेवा net bankingहोती है net bankingकैसे साधारण लेनदेन वाली संस्थान से अधिक सुरक्षित होती है क्योंकि इसमें बैंक की सुरक्षा दी जाती है।

मोबाइल से पैसों की लेनदेन के लिए बैंक के द्वारा दी गई सेवा net bankingहोती है net bankingकैसे साधारण लेनदेन वाली संस्थान से अधिक सुरक्षित होती है क्योंकि इसमें बैंक की सुरक्षा दी जाती है।

mobile se net banking kaise kare

मोबाइल से पेमेंट कैसे करें [how do payment from mobile] –

बहुत से बैंक net bankingउपलब्ध करवाते हैं जो अलग-अलग सुविधाएं देते हैं net banking से बिना एटीएम और upi आईडी के transaction कर सकते हैं-
1. ऑनलाइन पेमेंट की सहायता से सीधे बैंक अकाउंट में अकाउंट नंबर की सहायता से पैसे ट्रांसफर किया जा सकता है।
2. contact की सहायता से ऑनलाइन लेनदेन की जा सकती है लेकिन इसके लिए जिस मोबाइल नंबर पर रुपए के लेनदेन करनी है उन दोनों नंबरों का अकाउंट एक ही संस्थान में होना चाहिए।
3. QR CODE की सहायता से बिलों का भुगतान और पैसों का लेनदेन किया जा सकता है।
4. electricity bill payment का option सभी ऑनलाइन payment store पर दिया जाता है जिसकी मदद से के नंबर लगाकर पेमेंट आसानी से कर सकते हैं बिल पेमेंट के बदले बोनस पर दिया जाता है इसी तरह water बिल पेमेंट भी कर सकते हैं।
5. mobile payment का option अलग से दिया जाता है जिसकी सहायता से मोबाइलों में मोबाइल से रिचार्ज कर सकते हैं।

ये भी देखे – Chhatriwali Movie Download filmywap 720p 480p Review

Love Today Movie Download Ibomma Tamil HD 480p, 720p, 1080p Review Tamilrockers

net bankingकरने के फायदे [benefit of net banking ] –

1. मोबाइल से net bankingकरके कहीं से भी ऑनलाइन रुपए का लेनदेन किया जा सकता है।
2 .बैंक में जाने और लेन-देन के समय को बचाया जा सकता है।
3. net bankingदूसरे ऑनलाइन पेमेंट स्टोर की तुलना में अधिक सुरक्षित होती है इसमें बैंक अपनी सुरक्षा की गारंटी देता है।
4. ऑनलाइन घर बैठे मोबाइल इलेक्ट्रिसिटी जैसे bill भरा जा सकता है।
5. net banking और अन्य ऑनलाइन लेनदेन से कई बोनस और डिस्काउंट प्राप्त होते हैं जो डेबिट कंपनी और अन्य कंपनियों के द्वारा दिए जाते हैं।
6. online लेनदेन व्यापार को स्पष्ट कर देता है और भाई खाता का कार्य आसान हो जाता है रुपयों का हिसाब रखना आसान हो जाता है।

net bankingके नुकसान-

1. Online banking सदैव बैंक खातों की सुरक्षा पर सवाल खड़ा कर देती है।
2. net bankingसे पैसे चोरी होने की संभावना बढ़ जाती हैं इसमें फ्रॉड अधिक होते हैं।

3. net bankingकरने के लिए internet का होना बहुत जरूरी होता है बिना इंटरnet के लिए net bankingनहीं हो पाती कई बार बैंक का सर्वर डाउन होने पर net bankingसे रुपए अटक जाते हैं।4. net banking से नगद जमा नहीं की जा सकती इसके लिए बैंक में जाना जरूरी होता है।

5. सरवर अटक जाने पर पता नहीं चल पाता कि पैसों का लेनदेन हो चुका है या नहीं। 

Copyright 2021 / all rights reserved]]> 29 0 0 0 https://newnewsstory.com/mobile-se-net-banking-kaise-kare-2021-in-hindi/ Sat, 06 Mar 2021 17:45:00 +0000 https://newnewsstory.com/?p=30  mobile se net banking kaise kare? Net banking bankingसुविधा को आसान बना देती है net bankingसे पैसों का लेनदेन किया जा सकता है net bankingकी शुरुआत पहले हो चुकी थी लेकिन लोगों में प्रचलित ना होने के कारण इसका इस्तेमाल कम लोग करते थे, Online लेनदेन  पढ़ने के साथ ही net banking  कैसे करें प्रचलित हो गया । इसकी सहायता से खाता संबंधी जानकारियां ली जा सकती है जिन सुविधाओं से समय की बचत तो होती ही है साथ में आने-जाने एवं कर्मचारियों से वार्तालाप जैसी समस्याएं भी हल हो जाती है ।

दुनिया की बड़ी आबादी मोबाइल अपने पास रखते हैं जिसके कारण डेस्कटॉप और लैपटॉप के बजाय ऑनलाइन लेनदेन या net banking ज्यादातर मोबाइल से की जाती है। mobile se net banking kaise kare या net bankingएक्टिवेट करें –

mobile se net banking kaise kare [how activate net banking]-

घर बैठे मोबाइल से net bankingचालू करने के लिए सबसे पहले उस बैंक का net bankingएप या बैंक वेबसाइट से net bankingकी सुविधा को खोला जाता है आमतौर पर net bankingको एक्टिवेट करने के लिए वेबसाइट का उपयोग किया जाता है क्योंकि वेबसाइट मैं अधिक ऑप्शन दिए जाते हैं।

1. एटीएम से net banking kaise kare?  

एटीएम से net banking  करना आसान होता है क्योंकि एटीएम से सीधे ऑनलाइन मोबाइल से ओटीपी की सहायता से net bankingऑन की जा सकती है।

yono main page

1 पहले बैंक की वेबसाइट को ओपन करके पर्सनल banking के टैब में जाना है। नया अकाउंट बनाने के लिए न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करते हैं अगर आपका पहले से net bankingअकाउंट है तो उस login किया जा सकता है।

sbi bank details

2 नए विंडो में बैंक अकाउंट से संबंधित जानकारी पूछी जाती है जिनमें अकाउंट नंबर ,सीआईएफ नंबर, बैंक ब्रांच ,कंट्री ,मोबाइल नंबर जैसे जानकारियां पूछी जाती है जो कि बैंक पासबुक में दी जाती है मोबाइल नंबर वही बने होते हैं जो बैंक में दिए गए हो, सुरक्षा के लिए security image  टेक्स्ट भी दिया जाता है।

OTP information

3 बैंक संबंधी जानकारियां डालने पर security परपज और जानकारी मालिक के द्वारा ही दी गई है यह जानने के लिए मोबाइल conformation किया जाता है जिसके लिए OTP भेजी जाती है।

4 सभी जानकारियां सही होने पर बैंक द्वारा net banking ऑन करने के 2 तरीके दिए जाते हैं, जिनमे  पूछा जाता है, apply  करने वाले के पास एटीएम है या नहीं।

5 एटीएम के सहायता मोबाइल से net banking  करने के लिए tab मैं एटीएम कार्ड पर क्लिक किया जाता है।

card details

6 एटीएम या debit कार्ड से संबंधित जानकारी मांगी जाती है जो कि एटीएम या debit कार्ड पर लिखी होती है, Card number, valid date, atm pin number, Card holder name जैसे जानकारियां मांगी जाती है जिसे पर देने पर security टेक्स्ट भरकर proceed पर क्लिक किया जाता है ।

request approve

7. Username और password बनाया जाता है जिन्हे भरते समय सभी तरह के लेटर और नंबर को याद रख कर भरा जाना चाहिए ताकि वह याद रह सके पासवर्ड में सभी तरह के लेटेस्ट और अल्फाबेट को काम में लिया जा सकता है और यह है कम से कम 8 अंको का होना चाहिए। इसे बाद में बदला जा सकता है।

new password save

8 एक बार net bankingऑन करने के बाद user name और  net bankingपासवर्ड को बदला जा सकता है मोबाइल की सहायता से पैसों का लेनदेन किया जा सकता है और net बैंक से संबंधित सभी सुविधाओं का फायदा उठाया जा सकता है ।

अकाउंट बनने के बाद उसे चालू करने के लिए ₹1 का transaction  किया जाता है ताकि bank को पता चल सके activate करने वाला मालिक ही है और बैंक के द्वारा net bankingको activate किया जा सके।

Bank branch se mobile se net banking keise kare-

ATM नहीं होने पर net bankingको bank branch से चालू किया जा सकता है इसके लिए net bankingएप्लीकेशन उस branch में देना होता है जिसमें अकाउंट की जानकारी और net bankingऑन करने के बारे मे लिखा जाता है। ब्रांच की तरफ से एक लिफाफा दिया जाता है जिसमें user name और password दिए जाते हैं इन यूजर नेम और पासवर्ड को activate होने में 24 घंटे लगते हैं।

जिसके बाद साधारण तरीके से बैंक वेबसाइट से net bankingलॉगइन किया जा सकता है।

net banking क्या है?

मोबाइल से पैसों की लेनदेन के लिए बैंक के द्वारा दी गई सेवा net bankingहोती है net bankingकैसे साधारण लेनदेन वाली संस्थान से अधिक सुरक्षित होती है क्योंकि इसमें बैंक की सुरक्षा दी जाती है।

मोबाइल से पैसों की लेनदेन के लिए बैंक के द्वारा दी गई सेवा net bankingहोती है net bankingकैसे साधारण लेनदेन वाली संस्थान से अधिक सुरक्षित होती है क्योंकि इसमें बैंक की सुरक्षा दी जाती है।

mobile se net banking kaise kare

मोबाइल से पेमेंट कैसे करें [how do payment from mobile] –

बहुत से बैंक net bankingउपलब्ध करवाते हैं जो अलग-अलग सुविधाएं देते हैं net banking से बिना एटीएम और upi आईडी के transaction कर सकते हैं-
1 ऑनलाइन पेमेंट की सहायता से सीधे बैंक अकाउंट में अकाउंट नंबर की सहायता से पैसे ट्रांसफर किया जा सकता है।
2 contact की सहायता से ऑनलाइन लेनदेन की जा सकती है लेकिन इसके लिए जिस मोबाइल नंबर पर रुपए के लेनदेन करनी है उन दोनों नंबरों का अकाउंट एक ही संस्थान में होना चाहिए।
3 QR CODE की सहायता से बिलों का भुगतान और पैसों का लेनदेन किया जा सकता है।
4 electricity bill payment का option सभी ऑनलाइन payment store पर दिया जाता है जिसकी मदद से के नंबर लगाकर पेमेंट आसानी से कर सकते हैं बिल पेमेंट के बदले बोनस पर दिया जाता है इसी तरह water बिल पेमेंट भी कर सकते हैं।
5 mobile payment का option अलग से दिया जाता है जिसकी सहायता से मोबाइलों में मोबाइल से रिचार्ज कर सकते हैं।

net bankingकरने के फायदे [benefit of net banking ] –

1 मोबाइल से net bankingकरके कहीं से भी ऑनलाइन रुपए का लेनदेन किया जा सकता है।
2 बैंक में जाने और लेन-देन के समय को बचाया जा सकता है।
3 net bankingदूसरे ऑनलाइन पेमेंट स्टोर की तुलना में अधिक सुरक्षित होती है इसमें बैंक अपनी सुरक्षा की गारंटी देता है।
4 ऑनलाइन घर बैठे मोबाइल इलेक्ट्रिसिटी जैसे bill भरा जा सकता है।
5 net banking और अन्य ऑनलाइन लेनदेन से कई बोनस और डिस्काउंट प्राप्त होते हैं जो डेबिट कंपनी और अन्य कंपनियों के द्वारा दिए जाते हैं।
6 online लेनदेन व्यापार को स्पष्ट कर देता है और भाई खाता का कार्य आसान हो जाता है रुपयों का हिसाब रखना आसान हो जाता है।

net bankingके नुकसान-

१, Online banking सदैव बैंक खातों की सुरक्षा पर सवाल खड़ा कर देती है।
2 net bankingसे पैसे चोरी होने की संभावना बढ़ जाती हैं इसमें फ्रॉड अधिक होते हैं।

3 net bankingकरने के लिए इंटरnet का होना बहुत जरूरी होता है बिना इंटरnet के लिए net bankingनहीं हो पाती कई बार बैंक का सर्वर डाउन होने पर net bankingसे रुपए अटक जाते हैं।4 net banking से नगद जमा नहीं की जा सकती इसके लिए बैंक में जाना जरूरी होता है।
5 सरवर अटक जाने पर पता नहीं चल पाता कि पैसों का लेनदेन हो चुका है या नहीं।